Bank News 5 lakh

इन बैंक ग्राहकों को मिलेगा दीवाली का तोहफा 5-5 लाख रुपए

Bank News 5 lakh rupees will be deposited: उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि 17 बैंकों के ग्राहकों को दीवाली का तोहफा (Diwali Gift) मिलने वाला है। आपको बता दें कि 17 सहकारी बैंकों (co-operative banks) के ग्राहकों को 5-5 लाख रुपए मिलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि Diwali से पहले संबंधित ग्राहक अपने खाते से 5-5 लाख रुपये निकाल सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation (DICGC) 17 सहकारी बैंकों के पात्र जमाकर्ताओं को Diwali से पहले यानी October में भुगतान कर देगा। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले RBI ने आर्थिक स्थिति को देखते हुए इन सभी 17 बैंकों से पैसे निकालने पर रोक लगा दी थी।

DICGC के Latest अपडेट के मुताबिक, नियामक 5 October से इन बैंकों के जमाकर्ताओं को बीमा कवर मुहैया कराना शुरू करेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो बैंक ग्राहकों को 15, 19, 25 और 26 अक्टूबर को पैसा दिया जाएगा।

अगर आपका भी इन बैंकों में खाता है तो इस लेख पर चेक कर सकते हैं कि किस बैंक के ग्राहक को पैसा मिल सकता है। बैंक लिस्ट आपको निचे बताई गई है

जमाकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज़

DICGC के मानदंडों के अनुसार, पात्र जमाकर्ताओं को कवर प्राप्त करने के लिए पहचान का वैध प्रमाण (Valid Proof) प्रस्तुत करना होगा, जिसके माध्यम से वे अपना दावा साबित कर सकेंगे।

क्या है DICGC कानून

DICGC Law: आपको बता दें कि DICGC, RBI की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। यह कंपनी bank में जमा राशि पर बीमा कवर मुहैया कराती है। इसी वजह से Govt ने यह कंपनी शुरू की थी। ताकि लोग बैंकों पर विश्वास कर सकें।

Bank News 5 lakh

आपको बता दें कि (DICGC) द्वारा शुरू की गई जमाओं में सभी वाणिज्यिक बैंक (commercial banks) शामिल हैं। ये Bank देश के किसी भी राज्य या शहर से हो सकते हैं। आपको बता दें कि कंपनी आपको 5 लाख रुपये के इंश्योरेंस कवर (insurance cover) का दावा करने की अनुमति देती है। आपको बता दें कि इन 17 सहकारी बैंकों में 8 महाराष्ट्र में, 4 उत्तर प्रदेश में, 2 कर्नाटक में और 1-1 नई दिल्ली में हैं।

co-operative bank list

यहाँ महाराष्ट्र में निगमित बैंकों की सूची दी गई है

साहेबराव देशमुख सहकारी बैंक सांगली सहकारी बैंक
रायगढ़ सहकारी बैंक नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक
साईबाबा जनता सहकारी बैंक अंजनगांव सुरजी नगरी सहकारी बैंक
जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक करमाला अर्बन को ऑपरेटिव बैंक

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.