बैंक ऑफ इंडिया से बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त करे ? Bank of India Business Loan – Eligibility, Interest Rates

बैंक ऑफ इंडिया से बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त करे ? Bank of India Business Loan – Eligibility, Interest Rates

बैंक ऑफ इंडिया भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक है, जिसने पिछले वर्षों में राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर अपने अस्तित्व को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया है। बैंक ऑफ इंडिया अपने उपयोगकर्ताओं को बैंकिंग और वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें व्यक्तियों, व्यापारियों और उद्यमों को कई प्रकार के व्यावसायिक ऋण शामिल हैं। बैंक ऑफ इंडिया अपने चल रहे व्यवसाय में सुधार और विस्तार करने के लिए व्यक्तियों, मालिकों, साझेदारी फर्मों और सीमित कंपनियों को बिजनेस लोन प्रदान करता है।

बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के प्रकार (Bank Of India Business Loan Types)

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि वित्त मंत्रालय , भारत सरकार के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ इंडिया 17 विभिन्न प्रकार के बिजनेस लोन प्रदान करता है, और इनमें से प्रत्येक ऋण एक अद्वितीय लक्ष्य के साथ जुड़ा हुआ है। इन ऋणों के अलावाबैंक उद्यमियों की सहायत केलिए सरकार द्वारा प्रायोजित 6 योजनाएं भी प्रदान करता है। जिसका विवरण इस प्रकार है-

बैंक ऑफ इंडिया से बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त करे ? Bank of India Business Loan – Eligibility, Interest Rates

स्टार एमएसएमई जीएसटी प्लस योजना यह योजना व्यापारियों, सेवाओं और विनिर्माण व्यवसायों के लिए कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए वित्तपोषण प्रदान करती है। कार्यशील पूंजी निधि आधारित या गैर-निधि आधारित हो सकती है। 25% स्टॉक और 40% बुक डेट के साथ ऋण राशि 10 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक हो सकती है। इसके लिए सुरक्षा के रूप में स्टॉक और बुक डेट की आवश्यकता होती है और न्यूनतम 65% संपार्श्विक होता है।
स्टार एसएमई एजुकेशन प्लस इस योजना का उद्देश्य आपके कार्यालय के लिए भवनों के निर्माण, मरम्मत और नवीनीकरण और फर्नीचर, फिक्स्चर और कंप्यूटर की खरीद का वित्तपोषण करना है। यह योजना स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों जैसे शैक्षणिक संस्थानों को समर्पित है। उपलब्ध ऋण राशि 20% के मार्जिन के साथ 10 लाख रुपये से 5 करोड़  रुपये तक है।
बीओआई स्टार डॉक्टर्स प्लस यह योजना व्यक्तियों और कंपनियों के लिए मेडिकल, पैथोलॉजिकल, डायग्नोस्टिक और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जहां योग्य चिकित्सक न्यूनतम 51% हिस्सेदारी रखते हैं।
क्लिनिक, नर्सिंग होम, या पैथोलॉजी लैब स्थापित करने, नए उपकरणों के साथ इसका विस्तार करने, या इसे आधुनिक बनाने के लिए वित्त पोषण का लाभ उठाया जा सकता है। 15%-25% के मार्जिन पर 1 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है।
स्टार एसएमई कॉन्ट्रैक्टर लाइन ऑफ क्रेडिट यह योजना सिविल और खनन इंजीनियरों और परिवहन ठेकेदारों को लक्षित करती है, जिन्हें नकद ऋण, गैर-निधि आधारित सुविधा, ऋण पत्र और बैंक गारंटी के रूप में कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होती है। ऋण राशि 10 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़  रुपये तक हो सकती है। इस योजना के लिए मार्जिन फंड आधारित विकल्प के लिए 20% और गैर-निधि आधारित विकल्प के लिए 15% नकद मार्जिन हो सकता है। ऋण राशि के 1.5 गुना के बराबर संपार्श्विक बनाए रखा जाना चाहिए।
स्टार एसएमई लिक्विड प्लस कम से कम तीन वर्षों से व्यवसाय में लगे उद्यमी वित्तीय लेखापरीक्षित होने पर इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। ऋण राशि का उपयोग अनुसंधान एवं विकास, विज्ञापन और विपणन गतिविधियों के लिए मशीनरी, उपकरण, और प्रारंभिक खर्चों की खरीद के लिए किया जाना चाहिए। यह टर्म लोन 10 लाख रुपये से लेकर 500 लाख रुपये तक का वित्तपोषण प्रदान करता है।
स्टार लघु उद्यमी समेकित ऋण निवेश और कार्यशील पूंजी की तलाश कर रहे सूक्ष्म और लघु उद्यम इस योजना के तहत ऋण का लाभ उठा सकते हैं। ग्रामीण फर्मों के लिए, ऋण राशि रु.5 लाख तक, अर्ध-शहरी फर्मों को रु.10 लाख तक, शहरी फर्मों को रु.50 लाख तक और मेट्रो शहरों में फर्मों को रु.100 लाख तक मिल सकती है। 15% का मार्जिन।
स्टार चैनल क्रेडिट विक्रेता, आपूर्तिकर्ता, डीलर, वितरक और कॉर्पोरेट फर्म प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर शून्य मार्जिन के साथ चालान छूट योजनाओं का उपयोग कर सकते हैं। कार्यशील पूंजी वित्त सुविधा के अलावा चैनल वित्तपोषण का लाभ उठाने का विकल्प भी है। इस योजना के माध्यम से अनुमानित वार्षिक आपूर्ति का अधिकतम 20% व्यवस्थित किया जा सकता है।
स्टार एमएसएमई ई-रिक्शा ई-रिक्शा परमिट रखने वाले परिवहन व्यवसाय में लगे व्यक्ति, स्वामित्व फर्म या साझेदारी फर्म इस योजना से एक नया ई-रिक्शा खरीदने और/या बैटरी बदलने के लिए लाभ उठा सकते हैं। 15% -20% के मार्जिन पर अधिकतम 5 लाख रुपये का लाभ उठाया जा सकता है।
स्टार वीवर मुद्रा योजना बुनकरों को अपनी क्रेडिट आपात स्थिति, निवेश की जरूरतों और कार्यशील पूंजी को पूरा करने के लिए सहायता मिल सकती है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में उपलब्ध है। 3-5 साल की चुकौती अवधि के साथ रु.5 लाख तक के व्यापक वित्तपोषण की पेशकश की जाती है।
स्टार स्टार्ट अप योजना यह योजना उत्पादों/प्रक्रियाओं/सेवाओं के नवाचार, विकास, परिनियोजन और व्यावसायीकरण के लिए वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए स्टार्टअप्स को समर्पित है। यह सावधि ऋण, कार्यशील पूंजी ऋण और गैर-निधि आधारित समग्र ऋण 0.10 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक प्रदान करता है।
व्यापार प्राप्य ई-छूट प्रणाली (TReDS) एक मानकीकृत प्रक्रिया के माध्यम से एमएसएमई के व्यापार प्राप्तियों के आधार पर वित्तपोषण प्राप्त करें।
स्टार एसएमई ऑटो एक्सप्रेस मौजूदा एसएमई इकाइयां इस योजना के तहत परिवहन वाहन खरीदने के लिए ऋण का लाभ उठा सकती हैं जिनका उपयोग उत्पादों/सेवाओं को वितरित करने के लिए किया जाएगा। केवल नए वाहनों की खरीद की अनुमति है। यहां मार्जिन वाहन की ऑन-रोड कीमत का 20% है।
लघु सड़क परिवहन परिचालक (एसआरटीओ) यह योजना व्यक्तियों और फर्मों को उपकरण/वाहन की ऑन-रोड लागत पर कम से कम 15% के मार्जिन पर वाणिज्यिक वाहन, अर्थमूविंग उपकरण और उत्खनन खरीदने में मदद करती है।
प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन कोष योजना (एटीयूएफएस) का उद्देश्य मेक इन इंडिया अभियान के माध्यम से व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देना, रोजगार पैदा करना और निर्यात को बढ़ावा देना है।
बीओआई स्टार व्यापार सेवा क्षेत्र और व्यापारी योजना के तहत कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए वित्तपोषण का लाभ उठा सकते हैं। ऋण राशि का उपयोग स्टॉक और बुक ऋण के लिए किया जा सकता है। 1करोड़ लाख रुपये तक के नकद ऋण का लाभ उठाया जा सकता है।
स्टार एसेट समर्थित ऋण (बीएसएबीएल) एमएसएमई विनिर्माण और सेवाओं के लिए ऋण सुविधाओं की तलाश कर रहे हैं, अर्थात, उपकरण, मशीनरी, फर्नीचर, फिक्स्चर, वाहन, और अन्य की खरीद। ऋण राशि 50 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक हो सकती है।

बैंक ऑफ़ इंडिया बिजनेस लोन ब्याज दर व अन्य शुल्क (Bank Of India Business Loan Interest Rates & Other Charges)

व्यवसाय ऋण पर बैंक द्वारा लगाया जाने वाला ब्याज कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि ऋण की राशि, समय अवधि और आवेदक की चुकौती क्षमता। यह व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग और व्यावसायिक मूल्यांकन पर भी निर्भर करता है। बैंक ऑफ इंडिया 10.20% प्रति वर्ष – 13.55% प्रति वर्ष के बीच ब्याज दर वसूल करता है|हालांकिइन दरों को समय-समय पर संशोधित किया जाता है और सभी आवेदकों के लिए समान नहीं होते हैं।

 

Most Important Link
Direct Link  🔗 Click Here
New Link 🆕 Click Here
Join Us Telegram Group  SBI Personal Loan in Hindi | एसबीआई पर्सनल लोन कैसे ले Click Here
Official Website 🌐 Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.